तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, ऐसे करना है उपयोग

तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, ऐसे करना है उपयोग

सेहतराग टीम

आज के समय में वजन को लेकर काफी लोग परेशान रहते हैं। कई लोग ज्यादा वजन से परेशान हैं तो कई लोग कम वजन से काफी परेशानी उठा रहे हैं। कई लोग ज्यादा वजन की वजह से काफी परेशान रहते हैं। लोगों को नींद नहीं आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए घंटों जिम में समय बिता देते हैं। लेकिन उसके बाद भी कई लोगों का वजन कम नहीं होता है। ऐसे में क्या करें ये बड़ा सवाल है। तो आज हम आपको बताएंगे कि क्या खाएं जिससे वजन कम हो।

पढ़ें-  ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

कहा जाता है ड्राई फ्रूड्स खाने से वजन में बढ़ोत्तरी होती है। लेकिन आज हम आपको बताएगें की ड्राई फ्रूड्स खाने से वजन कैसे कम होता है।

किशमिश का पानी कम करता है वजन

बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि वेट लॉस में किशमिश का पानी भी असरदार है। इसके लिए बस आप सुबह-सुबह खाली पेट किशमिश का पानी रोजाना पी लें। ये पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। साथ ही इसे खाने से बार-बार भूख भी नहीं लगती है। 

असरदार है अखरोट

अखरोट भी वजन को कम करने में मदद करता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। जिसके कारण भूख कम लगती है और अपने आप वजन घटने लगता है। 

पिस्ता

वैसे तो आपने कई पकवान के ऊपर पिस्ता गार्निशिंग करने के लिए इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है पिस्ता वजन कम करने में भी सहायक होता है। जिसमें फाइबर आपकी मदद करता है। 

बादाम करेगा वजन घटाने में मदद

बादाम सेहत के लिए बेहतरीन होता है। लेकिन क्या आपको पता है बादाम आपके बढ़े वजन को कंट्रोल करने का काम भी करता है। बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन और फाइबर के अलावा कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाता है और दुबली मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं। फाइबर मौजूद होने की वजह से पेट को ज्यादा समय तक भरा रखता है जिसके कारण भूख भी नहीं लगती है।

इसे भी पढ़ें-

शरीर में खून की कमी दूर करती हैं ये चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।